May 23, 2024

चुनावी बॉन्ड क्या है ? जाने विस्तार से।

March 17, 2024
1Min Read
124 Views

चुनावी बाण्ड (Electoral Bond) भारतीय राजनीति में एक महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय वित्तीय प्रणाली है जो चुनावी दानों को निजी रूप से बदलने का उद्देश्य रखती है। इस प्रणाली के अंतर्गत, नागरिक निजी या राजनीतिक दलों को बैंकों के माध्यम से चुनावी बाण्ड खरीदने का अधिकार प्राप्त होता है। ये बाण्ड उनकी पसंदीदा पार्टी को दान करने के लिए प्रयुक्त किए जा सकते हैं, जिससे उनकी पहचान गोपनीय रहती है।

चुनावी बाण्ड को 2017 में भारतीय सरकार ने शुरू किया था, उस समय कहा गया था कि यह नागरिकों को चुनावी दानों के लिए एक अत्यंत सुरक्षित और गोपनीय विकल्प प्रदान करेगा। लेकिन कुछ लोगों का मानना है कि इस प्रणाली से भ्रष्टाचार और पैसे का धंधा बढ़ गया है, क्योंकि इसमें दानकर्ताओं की पहचान गोपनीय रहती है।

 

इसके अलावा, चुनावी बाण्ड पर नीतियों के बारे में विवाद भी हैं। कुछ लोग इसे व्यक्तिगत दान करने का एक सुरक्षित तरीका मानते हैं, जबकि कुछ और इसे चुनावी प्रक्रिया के लिए एक संवैधानिक खतरा समझते हैं।

 

समग्र रूप से, चुनावी बाण्ड ने भारतीय राजनीति में एक महत्वपूर्ण बदलाव लाया है, और इसके चरम पक्ष और विपक्ष दोनों हैं। यह एक चर्चा का विषय बना हुआ है और आगे भी इस पर विचार किया जाएगा कि क्या यह नए चुनावी प्रणाली के लाभों को सम्पूर्ण करने में सक्षम है या नहीं।

Leave a Comment

All Rights Reserved © 2024 Town Live News