Latest Breaking News: Hindi- Latest Update and News All India Breaking News, Latest Update- Town Live News Town Live News - Voice Of Your Town

भारत में, 5G की औसत डाउनलोडिंग स्पीड करीब 301.86 Mbps है 5G नेटवर्क के स्वास्थ्य पर असर को लेकर कई सवाल उठते हैं,

भारत में, 5G की औसत डाउनलोडिंग स्पीड करीब 301.86 Mbps है, जो कि 4G स्पीड से 18 गुना ज्यादा तेज है. आसान भाषा में कहें तो, 5G के साथ आप एक फुल HD मूवी को कुछ ही सेकंड में डाउनलोड कर सकते हैं, जबकि 4G में इसे डाउनलोड होने में कई मिनट लग सकते हैं.

हालांकि, ये औसत स्पीड है. स्पीड कई चीजों पर निर्भर करती है, जैसे आपके इलाके में नेटवर्क कवरेज, आपका फोन 5G को कितना अच्छा सपोर्ट करता है, और आपका मोबाइल सेवा प्रदाता (जैसे Jio या Airtel) क्या सर्विस दे रहा है.

5G नेटवर्क के स्वास्थ्य पर असर को लेकर कई सवाल उठते हैं, लेकिन अभी तक किए गए शोधों से ये पता नहीं चलता है कि 5G सेहत के लिए किसी भी तरह का खतरा है।

यहाँ कुछ तथ्य दिए गए हैं:

  • विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का कहना है कि रेडियो तरंगों के संपर्क से होने वाले तापमान में वृद्धि नगण्य होती है और इससे मानव स्वास्थ्य को कोई खतरा नहीं है [WHO 5G health].
  • अध्ययनों से अब तक यह पता चला है कि 6 GHz से ऊपर के कम-स्तरीय रेडियो तरंगों के संपर्क से कैंसर या अन्य बीमारियों का कोई संबंध नहीं है [Nature 5G health review].

हालाँकि, रिसर्च अभी भी जारी है और भविष्य में और अध्ययन किए जा सकते हैं।

What is your reaction on this news? | इस खबर पर आपकी क्या प्रतिक्रिया है?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Share This News...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *