Latest Breaking News: Hindi- Latest Update and News All India Breaking News, Latest Update- Town Live News Town Live News - Voice Of Your Town

मानव शरीर में कैंसर कैसे होता है? कैंसर से बचाव

मानव शरीर में कैंसर कैसे होता है

कैंसर तब होता है जब शरीर की कोशिकाएं अनियंत्रित रूप से बढ़ने और विभाजित होने लगती हैं। ये असामान्य कोशिकाएं ट्यूमर बना सकती हैं, जो आसपास के ऊतकों में बढ़ सकती हैं और उन्हें नुकसान पहुंचा सकती हैं। वे शरीर के अन्य भागों में भी फैल सकती हैं, जिसे मेटास्टासिस कहा जाता है।

कैंसर के कई अलग-अलग प्रकार होते हैं, जिनमें से प्रत्येक विभिन्न प्रकार की कोशिकाओं को प्रभावित करता है। कुछ सामान्य प्रकार के कैंसर में स्तन कैंसर, फेफड़ों का कैंसर, त्वचा कैंसर, कोलन कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर शामिल हैं।

कैंसर के होने के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

* जेनेटिक्स: कुछ लोग कैंसर पैदा करने वाले जीन के साथ पैदा होते हैं, जिन्हें कैंसर जीन कहा जाता है। ये जीन माता-पिता से विरासत में मिल सकते हैं या जीवनकाल में किसी बिंदु पर उत्परिवर्तित हो सकते हैं।

* जीवनशैली: धूम्रपान, तंबाकू का सेवन, अस्वस्थ भोजन, शराब का अत्यधिक सेवन और व्यायाम की कमी जैसे कुछ जीवनशैली कारक कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं।

* संक्रमण: कुछ संक्रमण, जैसे कि मानव पेपिलोमावायरस (एचपीवी) और हेपेटाइटिस बी और सी वायरस, कैंसर का कारण बन सकते हैं।

* पर्यावरणीय कारक: विकिरण, रसायन और प्रदूषक जैसे पर्यावरणीय कारक कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं।

कैंसर से बचाव

कैंसर के खतरे को कम करने के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

* धूम्रपान न करें: धूम्रपान कैंसर का सबसे बड़ा रोकेथाम योग्य कारण है। यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो छोड़ने से आपके कैंसर के खतरे को कम करने में मदद मिलेगी।

* स्वस्थ भोजन करें: फल, सब्जियां और साबुत अनाज से भरपूर आहार खाएं और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, लाल मांस और शक्कर युक्त पेय पदार्थों का सेवन सीमित करें।

* नियमित रूप से व्यायाम करें: सप्ताह में अधिकांश दिनों में कम से कम 30 मिनट मध्यम-तीव्रता वाला व्यायाम करें।

* एक स्वस्थ वजन बनाए रखें: यदि आप अधिक वजन वाले या मोटे हैं, तो वजन कम करने से आपके कैंसर के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है।

* अत्यधिक शराब से बचें: अत्यधिक शराब पीने से कई प्रकार के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

* सूर्य से सुरक्षा करें: त्वचा के कैंसर के खतरे को कम करने के लिए सूरज की किरणों से बचें।

* नियमित रूप से जांच करवाएं: कुछ प्रकार के कैंसर, जैसे कि स्तन कैंसर और ग्रीवा कैंसर, का पता लगाने और इलाज करने में आसान होता है यदि उनका जल्दी पता लगा लिया जाए। अपने डॉक्टर से बात करें कि आपके लिए कौन सी स्क्रीनिंग टेस्ट सही हैं और उन्हें कितनी बार करवाना चाहिए।

* टीके लगवाएं: कुछ संक्रमण, जैसे कि एचपीवी, जो कैंसर का कारण बन सकते हैं, उन्हें टीकों से रोका जा सकता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि भले ही आप इन सभी जोखिम कारकों को कम कर लें, फिर भी आपको कैंसर हो सकता है। हालांकि, स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर आप अपने कैंसर के खतरे को कम करने और स्वस्थ रहने की संभावना बढ़ा सकते हैं।

कैंसर के बारे में अधिक जानकारी के लिए, आप निम्नलिखित वेबसाइटों पर जा सकते हैं:

* https://www.cancer.org/

* https://www.who.int/about

*

What is your reaction on this news? | इस खबर पर आपकी क्या प्रतिक्रिया है?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Share This News...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *